बेसन का हलवा
  • 1001 Views

बेसन का हलवा

बेसन का हलवा झटपट तैयार हो जाता है और इसका स्वाद भी लाजवाब होता है. अगर इसे पारंपरिक राजस्थानी ढंग से बनाया जाए तो यकीन मानें आप इसका स्वाद कभी नहीं भूल पाएंगे.

हल्का सिकने पर बेसन को पलट दें. इसे चिल्ले की तरह रखने की ज़रूरत नहीं है. दूसरी सतह को भी हल्की सिकने दें. अब एक कलछी की मदद से इसे मैश करें और धीमी और मीडियम आँच पर लगातार चलाते हुए भूनें. जब बेसन ब्राउन दिखने लगे और इससे अच्छी महक आने लगे तो आपका बेसन भुन कर तैयार है. इसमें लगभग 12-15 मिनट का समय लगेगा.
बेसन भुन गया है. इसमें एक कप पानी और चीनी डाल कर मिला लें. इसे कलछी से चलाते हुए तब तक पकाएं जब तक ये गाढा़ होकर बर्तन का तला ना छोड़ दे.
बेसन का हलवा तैयार है. इसे प्याली में निकाल कर उपर से बचाया हुआ घी डाल दें. पिस्ता डाल कर सजाएं और परोसें. गरम-गरम बेसन के स्वादिष्ट हलवे को मज़े से खाएं.

बेसन को दूध में डाल कर घोल लें. इसे अच्छे से चिकना कर लें और फिर 5 मिनट के लिए ढक कर रख दें.

पिस्ते को बारीक और पतला-पतला काट लें. इलायची को छील कर इसे पीस लें और पाउडर बना लें.

एक पैन लेकर उसमें घी गरम करें. पैन अगर नानस्टिक का हो तो ज़्यादा अच्छा रहेगा. सारा घी इस पैन में डाल दें बस एक छोटी चम्मच बचा कर रख लें. जब घी पिघल जाए तो इसमें दूध में घुला हुआ बेसन डाल दें. इसे 2 मिनट तक नीचे से हल्का ब्राउन होने तक सेक लें.