इडली बैटर
  • 922 Views

इडली बैटर

सॉंफ्ट मुलायम इडली बनाने के लिये सही इडली के घोल का होना जरूरी है. अगर इडली का बैटर सही तरह से फूला न हो या इसमें इन्ग्रेडिएन्ट्स की मात्रा सही न हो तो हमारी इडली एकदम सफेद, फूली फूली और सॉफ्ट सॉफ्ट नहीं बनतीं.

आवश्यक सामग्री -

  • चावल - 3 कप
  • उड़द दाल - 1 कप
  • मेथी दाना - 2 छोटे चम्मच

विधि -

चावल और उड़द दाल को साफ करके अच्छे से धोकर साफ पानी में अलग अलग 4-5 घंटे या रात भर के लिये पानी में भिगो कर रख दीजिए. दाल में मेथी के दाने डालकर भिगोने के लिए रखिए.

उड़द दाल से अतिरिक्त पानी निकाल दीजिये और कम पानी का प्रयोग करते हुये एकदम बारीक पीस लीजिये, चावल से भी अतिरिक्त पानी निकाल दीजिये और कम पानी का प्रयोग करते हुये थोड़ा दरदरा पीस लीजिए.

दोनों को एक प्याले में डालकर अच्छी तरह मिलाइये और इतना गाढ़ा घोल तैयार कीजिये कि चमचे से गिराने पर एक दम धार के रूप में नही गिरना चाहिये बैटर को पकोडे़ के बैटर की कंसिसटेन्सी जैसा तैयार कर लीजिए.

फरमेन्ट करने के लिये इसे ढककर गरम जगह पर 12-14 घंटे के लिये रख दीजिये, गर्मियों में फरमेन्ट होने में कम समय लगता है लेकिन सर्दी के दिनों में 20-24 घंटे समय अधिक लगता है.

फरमेंट होने पर बैटर अच्छे से फूल कर तैयार हो जाता. फरमेंट हुआ मिश्रण इडली बनाने के लिए तैयार है इसे आप फ्रिज में रखकर 4-5 दिनों तक इस्तेमाल कर सकते हैं.