केरला परांठा
  • 2617 Views

केरला परांठा

केरला परांठा (Kerala Parotta) उत्तर भारत के लच्छा परांठा जैसा ही है.  अन्तर यह है कि यह मैदा से बनता है और इसे बहुत अधिक गूंथ गूंथ कर एकदम मुलायम बना लिया जाता है.  पारंपरिक केरला परांठे (Kerala Porotta) को आधा घंटे भर तक गूंथते रहते हैं और इसकी परते एकदम पेस्ट्री जैसी क्रिस्पी होती है.

केरला परांठा (Kerala Paratha) की बाहरी परत एकदम खस्ता और क्रंची होती है जबकि अन्दर की परतें मुलायम होती है.

आवश्यक सामग्री -

  • मैदा - 1 कप
  • नमक - 1/4 छोटी चम्मच (स्वादानुसार)
  • अजवायन - 1/4 छोटी चम्मच से कम
  • घी - 2-3 टेबल स्पून

विधि -

मैदा को छान कर किसी बर्तन में निकालिये, नमक, अजवायन और 2 छोटी चम्मच घी मैदा में डालकर मिलाइये. पानी की सहायता से नरम आटा गूथिये, आटे को 4 - 5 मिनट मसल मसल कर अच्छी तरह चिकना होने तक गूंथिये.

गुंथे आटे को 15-20 मिनिट के लिये ढककर रख दीजिये ताकि आटा फूल कर सैट हो जाय.

20 मिनिट बाद आटे से 3 लोइयां बना लीजिये, एक लोई उठाइये और गोल करके चपटा कीजिये, सूखे मैदा की सहायता से एकदम पतला बेलिये, बेले गये परांठे के ऊपर एक चम्मच घी डालिये और घी को चारों ओर फैला दीजिये. परांठे को दिखाये गये तरीके से फोल्ड कर लीजिये. फोल्ड किये परांठे को रोल करके गोल लोई तैयार कर लीजिये.

लोई से 7-8 इंच के व्यास परांठा बेलिये, बेले गये परांठे को गरम तवे पर डालिये और दोनो ओर घी लगाकर अच्छे ब्राउन होने तक सेकिये. परांठे को उतार कर प्लेट पर नेपकिन पेपर बिछा कर या किसी प्याली के ऊपर रखिये. सारे परांठे इसी तरह से तैयार कर लीजिये.

केरला परांठे को तवे से उतार कर थाली में रखते समय दोनों हाथो से हल्का सा दबाव दीजिये, ताकि परांठे की परंते खिली खिली दिखाई दे.

कुरकुरे केरला लच्छा परांठे (Kerala lacha Paratha) चटनी अचार और अपने मनपसन्द सब्जी के साथ परोसिये और खाइये.