आम का शर्बत
  • 280 Views

आम का शर्बत

गर्मी के मौसम में आम का शरबत (Mango Juice Recipe) शरीर ही नहीं दिल और दिमाग दोनों को ठंडक पहुंचाता है. सामान्यतया हम बोतलबंद आम का रस बाजार से लाकर पीते ही हैं, लेकिन इन में आम की मात्रा काम तो होती ही है कलर और प्रिजरवेटिव्स भी रहते हैं.

हम बचपन से आम का शरबत  (Mango Juice)  बनाते रहे हैं, उस समय मिक्सी की जगह बिलोने के लिये रई का उपयोग करते थे लेकिन रई से आम का शरबत  (Mango Juice)  का गूदा इतना मिक्स नहीं होता था जितना कि मिक्सी से अब हो जाता है.  आईये बनायें बिना कलर और प्रिजरवेटिव से बना यह आम का शरबत (Mango Juice)

आवश्यक सामग्री -

  • पका हुआ आम - 1 ( 300 ग्राम)
  • नीबू - 1
  • चीनी -1/2 कप चीनी (100 ग्राम)
  • बर्फ के क्यूब्स - 1 कप

विधि -

पके हुये आम धोइये, छीलिये और पल्प निकाल लीजिये. पल्प और चीनी को मिक्सर में डालकर बारीक पीस लीजिये, नीबू का रस और बर्फ के क्यूब्स भी मिक्सर में डालिये और एक बार फिर से अच्छी तरह फैट लीजिये.

2-3 गिलास ठंडे पानी के डालिये और फिर से फैट लीजिये. आम का शर्बत तैयार है.

अभी हम आम का शर्बत ताजे आम के पल्प से बना रहे हैं, आम का शर्बत आम के फ्रोजन पल्प से भी बनाया जा सकता है, यदि घर में ज्यादा आम आ जाय तब आप उनका पल्प निकाल कर थोड़ी सी चीनी डालकर, पिसकर, एअर टाइट कन्टेनर में भर कर, फ्रीजर में रख दीजिये और 2 महिने से भी अधिक दिन तक जब भी आपका मन हो फ्रीजर से फ्रोजन पल्प निकालिये और आम का शर्बत बनाकर पीजिये.

आम का कन्सन्ट्रेट शर्बत बनाकर भी फ्रिज में रखा जा सकता है:

2 कप चीनी किसी बर्तन मे निकालिये,  1/2 कप से थोड़ा सा अधिक पानी मिलाइये और उबालने रख दीजिये, उबाल आने के बाद 3-4 मिनिट तेज गैस पर उबलने दीजिये, इस तरह 1 तार की चाशनी बना कर तैयार कर लीजिये.  चाशनी को ठंडा होने दीजिये.

3 या 4 आम का पल्प पीसकर तैयार कीजिये और 4 नीबू का रस भी निकाल लीजिये.

चाशनी ठंडी हो चुकी है, आम का पल्प और नीबू का रस इस चाशनी में मिलाइये और छान लीजिये, किसी बोटल में भरकर फ्रिज में रखिये, 1 महिने तक, जब भी आपका मन करे, 1 भाग  कन्सन्ट्रेट आम का शरबत और 6 गुना पानी मिलाइये और थोड़े से बर्फ के क्यूब्स मिलाइये, लीजिये पीजिये आम का शर्बत तैयार है, आम का  कन्सन्ट्रेट

शरबत  (Mango Juice) फ्रिज में 1 माह तक रख कर यूज किया जा सकता है .

  • 4-5  गिलास आम का शरबत
  • समय - 10 मिनिट