पपीता के परांठे
  • 265 Views

पपीता के परांठे

कच्चे पपीते की चटनी इत्यादि तो हम सब खाते ही हैं. कच्चे पपीते के परांठे (Raw Papaya Paratha) भी बहुत ही स्वादिष्ट बनते हैं. आइये आज शाम के खाने में कच्चे पपीते से परांठे (Papite ka Paratha) बनायें.

आवश्यक सामग्री -

  • कच्चा पपीता - 1 (500 ग्राम वजन का)
  • गेहूं का आटा - 2 कप ( 400 ग्राम )
  • तेल - 2 छोटी चम्मच
  • जीरा - आधा छोटी चम्मच
  • हरी मिर्च - 1-2 (बारीक कतर लीजिये)
  • अदरक - एक इंच लम्बा टुकड़ा (कद्दू कस कर लीजिये)
  • हरा धनियां- एक टेबल स्पून
  • नमक - स्वादानुसार

विधि -

पपीता को धोइये, चार टुकड़ों में काटिये, बीज निकाल दीजिये, छीलिये, और एक बार फिर से धो लीजिये.   इन पपीते के टुकड़ों को कद्दूकस कर लीजिये.

कढ़ाई में तेल डालकर गरम कर लीजिये, जीरा डालकर कड़का लीजिये, हरी मिर्च और अदरक डाल दीजिये, थोड़ा सा भूनिये. कद्दूकस किया हुआ पपीता डालिये, नमक डालकर पपीता को मसाले में चमचे की सहायता से अच्छी तरह मिलाइये. 3-4 मिनिट पका लीजिये और बीच बीच में चमचे से चलाते भी रहिये ताकि पपीता कढ़ाई में ना लगे. परांठे बनाने के लिये पपीता तैयार है.

ये परांठे 2 प्रकार से बनाये जाते हैं. कद्दूकर किये हुय पपीते को परांठे के अन्दर भरकर एवं पपीते को आटे में गूंथकर.

पपीता के भरवां परांठे -

पपीता के भरवां परांठे (Papaya Stuffed Paratha) के लिये आटा गूथ कर तैयार कर लीजिये.  आटा सादा तरीके से (किसी बर्तन में आटा छानिये, आधा छोटी चम्मच नमक डालिये और 2 छोटे चम्मच तेल डालिये, आटे की मात्रा का आधा पानी आटे लगाने के लिये पर्याप्त रहता है, इस तरह पानी डाल कर मुलायम आटा लगाकर तैयार कर लीजिये) गूथे हुये आटे को 20 मिनिट के लिये ढककर रख दीजिये. परांठे बनाने के लिये आटा तैयार है.

तैयार आटे से थोड़ा सा आटा तोड़िये, गोल कीजिये, परोथन(सूखा आटा) लगाकर 3-4 इंच के व्यास में गोल बेल लीजिये. पपीते के मिश्रण से एक टेबल स्पून मिश्रण लीजिये और बेले गये परांठे के ऊपर रखिये.  परांठे को चारों ओर से उठाइये, मिश्रण को बन्द करके अपने हाथ से दबाकर गोल लोई तैयार कर लीजिये.  इस लोई को परोथन लगाइये और थोड़ा सा हाथ से बड़ा लीजिये. अब हल्का दबाब देते हुये परांठे को 6 -7 इंच के व्यास में बेल लिजिये.

तवा गरम कीजिये तवे पर थोड़ा सा तेल चुपड़िये.  बेले गये परांठे को गरम तवा पर डालिये और तेल लगाकर परांठे को दोनों ओर से ब्राउन होने तक सेक लीजिये.  इसी तरीके से दूसरा परांठा बनाइये और सारे परांठे इसी तरीके से तैयार करने हैं.

पपीता के मिश्रण को आटे में गूथ कर -


इस तरह से परांठे बनाने के लिये, आटा किसी बर्तन में छान कर निकाल लीजिये.  आटे में स्वादानुसार नमक और पपीता का मिश्रण मिलाइये.  पानी की सहायता से नरम आटा गूथ लीजिये.  गुथे आटे को 20 मिनिट के लिये ढककर रख दीजिये.

तैयार आटे से थोड़ा सा आटा तोड़िये, गोल कीजिये, परोथन(सूखा आटा) लगाकर 3-4 इंच के व्यास में गोल बेल लीजिये. बेले गये परांठे के ऊपर थोड़ा सा तेल लगाइये और परांठे को चारों ओर से उठाइये, बन्द करके अपने हाथ से दबाकर गोल लोई तैयार कर लीजिये. इस लोई को परोथन लगाइये और थोड़ा सा हाथ से बड़ा लीजिये अब फिर से परोथन लगाइये और हल्का दबाब देते हुये परांठे को 6 -7 इंच के व्यास में बेल लिजिये.

तवा गरम कीजिये, बेले गये परांठे को गरम तवा पर डालिये और तेल या घी लगाकर परांठे को दोनों ओर से ब्राउन होने तक सेक लीजिये.  इसी तरीके से दूसरा परांठा बनाइये और सारे परांठे इसी तरीके से तैयार करने हैं.

गरमा गरमा पपीता के परांठे (Papaya Paratha) सीधे तवा से उतार कर खाने वाले की थाली में रखिये तब ये पपीता परांठे और अधिक स्वादिष्ट लगते हैं.

गरमा गरम पपीते के परांठे, दही, चटनी, अचार और मन पसन्द सब्जी के साथ परोसिये और खाइये.