उत्तपम
  • 480 Views

उत्तपम

क्या आप अधिक तेल के खाने से परहेज करते हैं? उत्तपम दाल चावल के मिश्रण और  हरी सब्जियों से भर पूर, कम तेल में बना हुआ बहुत ही स्वादिष्ट और पौष्टिक खाना है. आईये उत्तपम बनाना शूरू करते हैं.

आवश्यक सामग्री -

  • मोटा चावल - 300 ग्राम ( 1.5 कप )
  • उरद की दाल - 100 ग्राम ( 1/2 कप )
  • नमक - स्वादानुसार ( एक छोटी चम्मच )
  • खाने का सोडा - आधा छोटी चम्मच
  • टमाटर -2-3  मध्यम आकार
  • राई - 2 छोटी चम्मच
  • तेल - 2-3 टेबल स्पून

विधि -

दाल चावल को साफ करें, और धो कर 4-5 घंटे के लिये पानी में भिगो दीजिये.


भीगी हुई दाल को मिक्सी से बारीक पीस लीजिये, और किसी बर्तन में निकाल लीजिये, चावल को हल्का दरदरा पीस कर दाल वाले बर्तन में निकाल लीजिये और पेस्ट में नमक और खाना सोडा डाल कर, अच्छी तरह मिला दीजिये. मिश्रण इतना गाढ़ा रहना चाहिये कि वह चमचे से गिराने पर धार बना कर न गिरे. अब इस मिश्रण को खमीर उठानेके लिये ढक कर रख दीजिये (गरमी के दिनों में खमीर 12 घंटों में तैयार हो जाता है, और सर्दियों के दिनों में खमीर 24 घंटों में तैयार होता है).

मिश्रण पहले से फूल कर दुगना हो गया है, मिश्रण को चमचे से चला दीजिये, उत्तपम बनाने के लिये मिश्रण तैयार है. बिलकुल इसी तरह दोसा और इडली बनाने के लिये भी मिश्रण तैयार किया जाता है.

टमाटर को छोटा छोटा काट लीजिये.

नान स्टिक तवा गरम कीजिये, तवे पर 1 छोटी चम्मच तेल डालिये, 2 पिंच राई डाल दीजिये. राई के तड़कने के बाद, मिश्रण से 2 चमचा मिश्रण लेकर, तवे पर डालिये और मिश्रण को 5- 6 इंच के व्यास में मोटा गोल फैलाइये, ऊपर की ओर 2 टेबल स्पून टमाटर डाल दीजिये, और चमच से हल्का सा दबा दीजिये ताकि वे चिपक जाय़, अब चम्मच से थोड़ा तेल उत्तपम के चारों ओर डालें, थोड़ा सा तेल उसके ऊपर भी डाल दीजिये. धीमी गैस पर किसी प्लेट से उत्तपम को ढककर सिकने नीचे की सतह हल्की ब्राउन होने तक सिकने दीजिये. लगभग 2 या 3 मिनिट में उत्तपम की निचली सतह सिक कर ब्राउन हो जाती है. उत्तपम को कलछी की सहायता से पलटिये, और ढककर धीमी आग पर दूसरी सतह को 2 मिनिट तक हल्की ब्राउन होने तक सेक लीजिये. आपका उत्तपम खाने के लिये तैयार है. सारे उत्तपम इसी तरह से बनाने हैं.

गरमा गरम उत्तपम, मूंगफली, नारियल की चटनी, हरे धनिये की चटनी या सांबर के साथ परोसिये और खाइये.


यदि आप प्याज खाना पसन्द करते हैं, तब 2 प्याज छोटी छोटी काट लीजिये, और टमाटर के साथ प्याज मिक्स कर लीजिये, और उत्तपम के ऊपर प्याज और टमाटर की परत फैला कर,  उपरोक्त विधि से उत्तपम सेक कर तैयार कर लीजिये.